2 साल में एक लाख विजिटर का आंकड़ा पार किया मेरे ब्लॉग ने



बहुत ज्यादा वक्त लगा है एक लाख विजिटर पाने के लिए, वैसे मेरी अनेक website एक करोड़ के आंकड़े पार कर चुकी है। यह मेरा पहला ब्लॉग था और शुरुआत मैंने इसी ब्लॉग से की थी पर जैसे जैसे वक्त ने करवट ली मैंने इस ब्लॉग से नाता तोड़ सा लिया। मानो मेरा कोई ब्लॉग था ही नहीं और करीब 3 महीने बाद जब गूगल पर मेने सर्च किया ‘खुश रहने के तरीके’ और सयोंग ऐसा बना की यह पोस्ट मेरे ब्लॉग पर मैंने ही करीब एक साल पहले कर दी थी और जब मैंने देखा ब्लॉग पर मेरा पोस्ट है और गूगल पर सबसे टॉप पेज पर है, तो लगा क्यों ना अपने ब्लॉग पर डेली एक पोस्ट कर दूँ और मैंने शुरुआत की हर रोज एक पोस्ट की यह सिलसिला ज्यादा दिन नहीं चल पाया। क्योंकि काम में इतना व्यस्त था की कोई नया आईडिया दिमाग में ही नहीं आ रहा था, और इसी कारण महीने में एक या 4 पोस्ट ही कर पाता था। इन 2 सालों में मेने शायद ही मेरे ब्लॉग को 4 महीने का भी वक्त दिया हो क्योंकि मुझे इन सब के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो गया था। पर जो पोस्ट करता वो दिल से करता और कोई भी शेयरिंग नहीं करता था, जो पोस्ट करता मेरी फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर करता और उसके बाद पोस्ट पर ध्यान ही नहीं देता था, इतना करने से भी हमारे ब्लॉग ने गूगल पर एक ख़ास जगह बना ली और इसका पता मुझे आज चला। जब मैंने मेरे ब्लॉग का आल ट्रैफिक देखा और पाया की 1,20,000 लोगो मेरी ब्लॉग पर विजिट कर चुके हैं। जब मैंने देखा की इतने विजिटर कहां कहां से आये है तो पाया की फेसबुक से सिर्फ और सिर्फ 23,000 विजिटर आये है और 97,000 लोगों ने गूगल और अन्य सर्च इंजिन से हमारे ब्लॉग को विजिट किया है।

यह आसान तो नहीं पर मुश्किल भी नहीं – मैंने कभी ट्रैफिक नहीं देखा और ना ही मैं इस ब्लॉग से किसी भी प्रकार की कमाई करना चाहता हूँ। इस ब्लॉग को जब बनाया तब सोचता था की कुछ कमाई करूं पर अब कमाई के लिए अनेक तरीके हैं तो ब्लॉग सिर्फ और सिर्फ आपके लिए शुरू कर रहा हूँ। उम्मीद है की 2017 में आपका और हमारा रिश्ता बहुत गहरा हो जायेगा।
Previous
Next Post »

Advertisment