BHIM एप्प का कैसे उपयोग करें? (How to use BHIM app)


भारत सरकार द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला सरकार के लिए बहुत बुरा साबित हुआ है। वैसे भारत के लोगों ने मोदी जी का साथ जरुर दिया है पर बहुत मुश्किलों का सामना भी किया है। मोदी सरकार ने नोटबंदी के फैसले को सफल करवाने के लिए और भारत को कैश्लेश बनाने के लिए एक एप्प लॉन्च किया है। इस app का नाम है ‘BHIM’ इस एप्प को हाल ही में कुछ दिन पहले लॉन्च किया गया है। वैसे मोदी सरकार के अनुसार इससे आप कैश का लेनदेन कर सकते हो, पर यदि आपको इसका उपयोग भी नहीं पता होगा तो आप कैसे इसका उपयोग करोगे? मैं आपको BHIM एप्प के बारे में कुछ बताने की कोशिश कर रहा हूँ! उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगेगी, और आप इसे शेयर भी जरुर करोगे।


सबसे पहले क्या करना है – आपको सबसे पहले इस BHIM एप्प को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप यहाँ क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हो। BHIM एप्प ने बहुत ही कम समय में लोगों के मोबाइल में एक ख़ास जगह बना ली है, इसका एक ही कारण है एक तो इसका साइज़ बहुत छोटा है और बहुत उपयोगी है।

डाउनलोड करने के बाद – इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपने नंबर रजिस्टर करने है। यदि आपके मोबाइल में दो सिम है और आपका बैंक अकाउंट किसी एक सिम में लिंक्ड है तो आप अपनी वो सिम एक बार अपने मोबाइल से निकाल दे जिसमे आपका बैंक अकाउंट जोड़ा हुआ नहीं है। क्योंकि इस एप्प में बहुत बार सिम चुनाव का ऑप्शन नहीं आता है तो आपका गलत नंबर भी वेरीफाई हो सकता है। आपका जो नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है, उसे आप वेरीफाई कर सकते हो। आप इस तस्वीर को देखकर आसानी से समझ सकते हो।

वेरीफाई के बाद पिन डालें – BHIM एप्प में भी वैसा ही सिस्टम है जैसा आपके एटीएम में होता है। वेरीफाई के बाद आपको अपने पिन चुनने होते है, यह पिन आप अपनी मर्जी से लगा सकते है। अपने पिन को हमेशा याद रखें और किसी को भी ना बताएं क्योंकि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल से मैनेज होगा तो हमेशा अपने पिन सेक्योर रखें।
पिन डालने के बाद – अब आपका नंबर वेरीफाई हो गया है, और इस एप्प का यह एक बहुत ही अच्छा सिस्टम है की जिस बैंक से आपका नंबर जुड़ा हुआ है वो बैंक अपने आप ऐड कर देगा। अब आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल आपके मोबाइल में होगा, आप इससे किसी भी बैंक अकाउंट या किसी को भी पैसे भेज सकते हो।

UPI पिन जरुर सेट करें – आपको अपने अकाउंट का अक्सेस लेने के लिए UPI पिन सेट करने होंगे, यह बहुत आसान होगा जो आप आसानी से कर सकते हो।


कैसे भेजे BHIM एप्प से पैसे ? – इस एप्प से पैसा भेजना बहुत आसान है, इसमें आपको अनेक बैंक अकाउंट लिस्ट दिखेगी। आप उन बैंक में से वो बैंक चुन सकते हो जिसे आपको पेमेंट करनी है। उसे चुनने के बाद आपके सामने लिखा होगा की बैंक अकाउंट या बैंक अकाउंट होल्डर के नंबर डालें। आप अपने साथी के नंबर डालकर चैक कर सकते हो की यह अकाउंट उसी का है या किसी दुसरे का। यदि आप कन्फर्म कर लेते हो की यह एप्प आपके दोस्त का ही है तो आप उसे पैसे भेज सकते हो। वैसे बहुत जल्द इस साईट पर विडियो डाल दूंगा उससे और भी समझ में आ जायेगा।

BHIM एप्प का फायदा – इस एप्प का फ़ायदा सबसे बड़ा मुझे यह लगता है की आप इसे ऑफलाइन उपयोग कर सकते हो। यदि आपके पास डाटा पैक नहीं है तो आप इसे आसानी से ऑफलाइन उपयोग कर सकते हो। ऑफलाइन उपयोग का पोस्ट में  कुछ समय बाद पब्लिश करूंगा। यदि आपको जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरुर करना।
Previous
Next Post »

1 Comments:

Write Comments
Anonymous
AUTHOR
3 January 2017 at 23:09 delete

धन्यवाद बहुत दिन से इंटरनेट पर इसके बारे में पढना चाहता था, आज आपने बहुत अच्छी जानकारी देदी धन्यवाद

Reply
avatar

Advertisment